What Is Balance Sheet | Balance Sheet क्या है | Balance Sheet Meaning

Balance Sheet Meaning – हैलो Guy’s आपने अक्सर ही Balance Sheet को Social Media या फिर कहीं पर किसी के द्वारा कहते हुए जरूर सुना होगा। तो दोस्तो क्या आप जानते हैं इस Balance Sheet क्या होता है। 

अगर आप Balance Sheet क्या है के बारे में जानना चाहते हो तो इस Article को बिल्कुल End तक पढ़ो इसमें आपको Balance Sheet क्या है के साथ साथ Balance Sheet से जुड़े सभी तरह की जानकारी मिलेगा।

Balance sheet kya hai

Balance Sheet क्या है?

Balance Sheet एक Financial Statement हैं जिसको सभी Company Financial Year End होने में बनाती है और ज्यादातर Company इस Balance Sheet को अपनी Annual Report मैं दिखाती हैं।
Balance Sheet हमे उस Company के Assets मतलब कंपनी के पास क्या Economic Valuable चीज़े हैं, Liabilities मतलब कंपनी के ऊपर कितना कर्जा हैं और Shareholder Equity मतलब Company का कितना Share अभी कंपनी मैं Invested हैं।
इसतरह से Balance Sheet हमे Financial Year End होने पर कंपनी के Assets, Liabilities, और Shareholder Equity के बारेमे बताती हैं।

Balance Sheet कैसे काम करता हैं

Balance Sheet को 2 हिसों मैं दिखा जाता हैं एक हिसों मैं हैम Assets को और दूसरे हिसों मैं हैम Equity और Liabilities को Show करते हैं और इन दोनों हिसों की Value हमीशा समान होता हैं।
Assets – जिस भी Property, Items को कंपनी Own करती हैं वो Assets होते हैं। Balance Sheet मैं Assets को इस Order मैं देखा जाता है कि Assets को कितने जल्दी पैसा मैं Convert किया जा सकता हैं। इसके अनुसार Balance Sheet को 2 भाग मैं Divide किया जाता हैं। Current Assets और दूसरा है Long Term Assets
Current Assets – जिस Assets को 1 साल के अंदर पैसा मैं Convert किया जा सकता हैं उसको Current Assets मैं रखा जाता हैं।
Long Term Assets – Long Term Assets मैं वो चीज़े आते हैं जिनको 1 साल मैं पैसा मैं Convert नेही किया जा सकता हैं।
Liabilities – Liability वो पैसा होता हैं जो कंपनी को देना होता हैं। इसमें Loan Repayment, Taxes आदि शामिल होते हैं।
Shareholders Equity – Shareholders Equity वो Payment होता हैं जो Company के Business से Generate होता हैं।

Why Balance Sheet Is Important?

Balance Sheet के कारण Viewers को कंपनी की Financial स्थिति का एक Idea देना है, इसके अलावा कंपनी के Liabilities और Assets को दिखता है। ये Important है कि सभी Investors Balance Sheet का उपयोग, Analyze और पढ़ना जानते हैं। एक Balance Sheet Stock में Invest करने के लिए एक कारण होता हैं।
तो दोस्तो मैं आशा करता हूँ अब आपको Balance Sheet Kya Hai के बारेमे ये आर्टिकल पसंद आया होगा और Balance Sheet के बारेमे सभी प्रकार की जानकारियां पता चल गया होगा, अगर आपका कोई अन्य सवाल है Balance Sheet Meaning In Hindi के Related तो आप Please हमे Comments करके बताये

Leave a Comment

8 उपाय जिससे आप एक Mentally Strong इंसान बन सकते हो लड़कों केलिए 10 सबसे Best नाम Top 10 Most Powerful Country In The World Intersting Facts About Eyes These Actors Are Best When