Anger Facts In Hindi | Facts About Anger In Hindi | Angry Facts

Angry Facts – दोस्तो आजके इस लेख मैं हैम Angry Facts In Hindi के बारेमे जानेंगे। आज हम Anger से जुड़े कुछ रोचक तथ्यके बारेमे जानेंगे। हैम उम्मीद करते हैं कि ये Facts आपको पसंद आएंगे।

Anger Facts In Hindi 

1. जब हम क्रोधित होते हैं, तो हमारी मांसपेशियों में बड़ी मात्रा में Energy जमा हो जाती है। शांत होने के लिए, इस ऊर्जा को मुक्त करना होता है। इस Energy को मुक्त करने का सबसे अच्छा उपाय यह है कि क्रोध का अनुभव होने पर आप Exercise करना शुरू करे। 
2. लोग दर्द की अपनी भावनाओं को गुस्से में बदल लेते हैं क्योंकि दर्द में रहने से ज्यादा गुस्सा होना अच्छा लगता है। दर्द का क्रोध में यह परिवर्तन Consciously या Unconsciously में किया जा सकता है।

3. अगर Positive तरीके से गुस्सा को लिया जाए तो ये आपके लिए सबसे मजबूत Motivation के रूप में काम कर सकता है। Uncontrolled होने पर यह सबसे बड़े आपका दुश्मन भी बन सकता है।
4. गुस्सा ईमानदारी से जुड़े दिमाग के क्षेत्र को Trigger करता है, तभी सच सामने आता है।
5. कई लोग दर्द होने पर कभी-कभी अपने आप को क्रोधित कर लेते हैं ताकि उन्हें दर्द का अनुभव न करना पड़े।
6. जब हम गुस्से में होते हैं तो दो हार्मोन Adrenaline और Cortisol रिलीज होते हैं। ये Hormones कई Minutes तक हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने का काम करते हैं।
7. गुस्सा दर्द के खिलाफ हमारा एक Natural बचाव है। इसलिए जब मैं कहता हूं कि मैं तुमसे नफरत करता हूं तो वास्तव में इसका मतलब है कि आप मुझे Hurt कर रहे हैं और मानव मस्तिष्क कभी भी इस दर्द को बर्दाश्त नहीं कर सकता है इसलिए यह इस Feeling को गुस्से में बदल देता है। 
8. जिस व्यक्ति से आप सच्चा प्यार करते हैं, उस पर गुस्सा करना असंभव है। कम से कम 3 दिनों से अधिक समय तक चलने वाला गुस्सा यह बताता है कि आप प्यार में नहीं हैं।
9. गुस्सा अस्थायी रूप से लोगों को उनकी दर्दनाक भावनाओं को पहचानने और उनसे निपटने से बचाता है; इसके बजाय आप उन लोगों पर वापस जाने के बारे में चिंता करने लगते हैं जिनसे आप नाराज़ हैं।

Facts about anger in hindi
10. Sensitive लोग जो पूर्णतावादी बनना चाहते हैं, उनमें क्रोध की भावना महसूस होने की संभावना सबसे ज्यादा होता है।
11. हालांकि, Angry People उन्हें नुकसान पहुंचाने के बारे में सोचते हैं जिन्होंने उसको दर्द दिया है। दर्द को क्रोध में बदलने के एक हिस्से में एक ध्यान बदलाव शामिल होता है। 
12. क्रोध भूक के कारण बेतहाशा बढ़ जाती है। अपने पेट को हमेशा स्वस्थ आहार से भरने की कोशिश करें, क्रोध से बचने के लिए। 
13. गुस्सा अच्छी बात हो सकती है। यह आपको Negative भावनाओं को व्यक्त करने का एक तरीका दे सकता है, उदाहरण के लिए, या आपको समस्याओं का समाधान खोजने के लिए प्रेरित करता है।
14. कोई व्यक्ति जो मूर्खतापूर्ण बातों पर आसानी से गुस्सा हो जाता है, अवचेतन रूप से वो प्यार करने की इच्छा रखता है।
15. यह दिखावा करना कि आपमें क्रोध, उदासी या अकेलापन जैसी भावनाएँ नहीं हैं, तो यह आपको मानसिक रूप से नष्ट कर सकता है
16. अगर कोई आपसे हमेशा गुस्सा रहता है तो आप शांत रहें। इससे उसे बाद में शर्मिंदा मेहसूस होगी 

Anger Facts
17. क्रोध दर्द को गायब नहीं कर सकता – यह केवल आपको इससे Distract करता है।
18. गुस्सा मस्तिष्क में नए Neurons के विकास को रोकता है। इस प्रकार व्यक्ति के क्रोधित होने पर मस्तिष्क का विकास कमजोर हो जाता है।
19. उसी वर्ष लगभग 10 Millions बच्चों को माता-पिता द्वारा बुरी तरह पीटा गया, जो माता पिता अपने गुस्से को नियंत्रित करना नहीं जानते थे
दोस्तों हमे आशा है कि Anger Facts In Hindi के उपर दी गयी जानकारी आपको पसंद आया होगा और आपको भी मेरी तरह Anger Facts के बारेमे जानकर अच्छा लगा होगा। तो जरूर इस आर्टिकल को अपने Social Media Site पर Share करे।

Leave a Comment

आमला के सबसे अच्छे फ़ायदे Avatar 2 Movie को कैसे अपने Mobile मैं download करे 10 fatos surpreendentes sobre o amor Benefícios do Chocolate Amargo Melhor maneira de perder peso no inverno